अब तक दी जा चुकी 1.9 करोड़ खुराक, बढ़ाई गई रफ्तार _49th day of covid vaccination 1 crore 90 lakh doses completed knowat

अब तक दी जा चुकी 1.9 करोड़ खुराक, बढ़ाई गई रफ्तार _49th day of covid vaccination 1 crore 90 lakh doses completed knowat


देश में कोरोना वैक्सीनेशन 16 जनवरी से चल रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

देश में कोरोना वैक्सीनेशन 16 जनवरी से चल रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत में 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों (Health Workers) को टीके लगाए जाने के साथ ही देशव्यापी टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Drive) शुरू हुआ था. इसके अगले चरण के तहत दो फरवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को टीके लगाने की शुरुआत हुई थी. अब कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वैक्सीनेशन की रफ्तार को गति दी गई है.

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि शुक्रवार शाम तक कोविड-19 टीकों की 10,34,672 खुराकें (Doses) दिए जाने के साथ ही देश भर में अब तक 1.90 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं. भारत में 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों (Health Workers) को टीके लगाए जाने के साथ ही देशव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था. इसके अगले चरण के तहत दो फरवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को टीके लगाने की शुरुआत हुई थी. अब कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वैक्सीनेशन की रफ्तार को गति दी गई है.

मार्च में शुरू हुए टीकाकरण के अगले चरण में 60 साल से अधिक आयु के लोगों तथा विभिन्न रोगों से पीड़ित 45 या उससे अधिक आयु के लोगों को टीके लगाने की शुरुआत हुई. मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान के 49वें दिन शुक्रवार को शाम सात बजे तक कोविड-19 टीकों की कुल 10,34,672 खुराकें दी गईं. अंतिम रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से 8,25,537 लाभार्थियों को पहली खुराक दी गयी वहीं 2,09,135 लोगों को दूसरी खुराक दी गयी. इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट देर रात तक तैयार हो जाएगी.

कुल 8,25,537 लाभार्थियों में 5,00,942 लोग 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं जबकि 77,325 लोग 45 से 60 आयु वर्ग के हैं तथा अन्य बीमारी से पीड़ित हैं.

कोविशील्ड और कोवैक्सीन के जरिए किया जा रहा है वैक्सिनेशनगौरतलब है कि भारत में वृहद वैक्सिनेशन कार्यक्रम में सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक-आईसीएमआर द्वारा विकसित कोवैक्सीन का प्रयोग किया जा रहा है. 1 मार्च से जारी कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के कई नेता-मंत्री टीकाकरण करवा चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत बायोटेक-आईसीएमआर की वैक्सीन कोवैक्सीन से टीकाकरण करवाया है. भारत न सिर्फ अपने देश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम चला रहा है बल्कि कई देशों को वैक्सीन भेज भी रहा है.

UK के कोरोना स्ट्रेन पर भी प्रभावी है कोवैक्सीन
भारत-बायोटेक ने दावा किया था कि कोवैक्सीन कोरोना के नए UK स्ट्रेन पर भी प्रभावी है. अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर भी ऐसा ही दावा कर चुकी है. इसके बाद भारत बायोटेक ने भी कहा था कि उसकी वैक्सीन यूके स्ट्रेन को न्यूट्रलाइज़ करती है. यूके स्ट्रेन के अलावा अफ्रीकी स्ट्रेन इस वक्त चिंता का सबब बना हुआ है.






Source link

%d bloggers like this: