एक ऐसी पीढ़ी/जनरेशन जो ’आज’ में जीती है, क्या उसके लिए बीमा मायने रखता है?

एक ऐसी पीढ़ी/जनरेशन जो ’आज’ में जीती है, क्या उसके लिए बीमा मायने रखता है?


नई दिल्ली. हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं, जहां सब कुछ डिजिटल है. ‘स्वाइप’, ‘क्लिक’, और ‘टैप’ जैसे शब्द अब हमारी रोज़ की बातचीत का एक हिस्सा हैं. बदलती डिक्शनरी के दौर में, हम उपभोक्ता के सोचने-समझने के तरीकों और आदतों में भी बदलाव देख रहे हैं. हम सुविधाओं और आराम वाली एक ऐसी ज़िंदगी के आदि हो गए हैं जिसमें एक ’क्लिक’ पर एक कार आपके घर के दरवाज़े पर होती है और एक बार ‘टैप’ करते ही आपका पसंदीदा व्यंजन आपके घर तक पहुंचा दिया जाता है. आज की पीढ़ी, एक ऐसी पीढ़ी जिसे पैदा होते ही इस तरह की सुविधाएं आसानी से मिली हैं, इसलिए शायद ये इससे आगे की न सोचे और ईमानदार से कहें तो सोचे भी क्यों आखिर उन्हें ज़रूरत ही क्या है? आखिरकार, तकनीक और उन्नति इसलिए तो है? हमने अलग- अलग क्षेत्रों में प्रगति अपनी ज़िंदगी को आरामदायक और सुकून भरीबनाने के लिए ही तो की है.

यही बात हमें आज की इस तेज पीढ़ी की ज़िंदगी से जुड़े एक नाज़ुक लेकिन ज़रूरी शब्द; ‘बीमा’ पर ले आती है. बीमा योजनाओं से जुड़ी कठिन प्रोसेस और भरकम शब्दों के कारण शायद ये लोगों के बीच अपनी कोई खास जगह नहीं बना पाया है या यूं कहें कि लोगों को आसानी से समझ नहीं आता, लेकिन यह एक ऐसा शब्द है जिस पर गौर करने की सबसे ज़्यादा ज़रूरत आज के दौर में ही है. तो क्या कोई ऐसी बीमा योजना है जो ‘आज और अभी में जीने वाली’ पीढ़ी को कुछ वक्त के लिए रुक कर सोचने पर मजबूर कर दे, साथ ही बेहतर सेवाओं और शानदार परिणामों की उनकी उम्मीदों को पूरा कर सके?

एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट प्लस प्लान इन उम्मीदों पर खरा उतरता है – एचडीएफसी लाइफ के क्लिक 2 प्रोटेक्ट प्लस प्लान सबसे बेहतरीन टर्म इंश्योरेंस प्लान में से एक है, जो सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं. ज़िंदगी जितनी तेज़ रफ़्तार से निकलती है उतनी ही अनिश्चितताएं भी अपने साथ लाती है. यह प्लान न सिर्फ़ उन लोगों के लिए है, जो आज में जीते हैं बल्कि उनके लिए भी है जो आगे की सोचते हैं. इस प्लान में कवर के लिए कई तरह के विकल्प है, जिन्हें आपकी ज़रूरतों के मुताबिक चुना और तैयार किया जा सकता है. यह आज कि उस पीढ़ी का खास खयाल रखता है जिसे हर चीज़ पर्सनलाइज़्ड चाहिए. क्लिक 2 प्रोटेक्ट प्लस प्लान की कुछ खूबियों पर एक नज़र डालते हैं. अगर आप अपने जीवन के अहम पड़ावों पर, कवर में ज़्यादा फ़ायदा पाना चाहते हैं, तो ये विकल्प आपके लिए सबसे सही हैं:लाइफ़ ऑप्शन
इसमें, मृत्यु होने पर क्लेम का सारा पैसा एक साथ मिलता है

एक्स्ट्रा लाइफ़ ऑप्शन

आकस्मिक मृत्यु होने पर क्लेम के सारे पैसों के साथ ही, सम एश्योर्ड या बीमित राशि के बराबर का अतिरिक्त लाभ भी मिलता है.

इस प्लान के लॉन्ग टर्म ऑप्शन में ये विकल्प आपकी मृत्यु के बाद भी आपके चाहने वालों मासिक आय प्रदान करेंगे

इनकम ऑप्शन
मृत्यु होने पर क्लेम का 10% पैसा एक बार में दिया जाएगा और शेष 90% का भुगतान अगले 15 वर्षों तक मासिक आय के रूप में किया जाएगा.
इनकम प्लस ऑप्शन
मृत्यु होने पर क्लेम का सारा पैसा एक बार में दिया जाएगा और सम एश्योर्ड या बीमित राशि के 0.5% के बराबर मासिक आय 10 वर्ष तक दी जाएगी.

इन विकल्पों के साथ, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए विकल्प हैं जिन्हें आप आकस्मिक विकलांगता या गंभीर बीमारी जैसी स्थिती के लिए जोड़ सकते हैं. इससे यह भी पता चलता है कि इन प्लान से जुड़ी नीतियों को कितनी आसानी से आपकी बढ़ती या घटती जरूरतों के हिसाब से तैयार किया जा सकता है.

एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट प्लस प्लान ‘फास्ट ट्रैक ज़िंदगी जीने वाली’ पीढ़ी, के लिए सबसे बेहतरीन प्लान है, जो सेवाओं, फ़्लैक्सिबिलिटी, और ज़रूरतों के लिहाज़ से हर कसौटी पर खरा उतरता है. इसमें वो सब कुछ है जो किसी बेहतरीन इंश्योरेंस प्लान में होना चाहिए.

प्लान के बारे में ज़्यादा जानने के लिए, HDFC Life पर लॉग ऑन करें.





Source link

%d bloggers like this: