किडनी की देखभाल के लिए जरूरी है वजन पर काबू

किडनी की देखभाल के लिए जरूरी है वजन पर काबू


किडनी (Kidney) हमारे शरीर (Body) का बेहद खास अंग है. शरीर को स्‍वस्‍थ (Healthy) बनाए रखने में इनका महत्‍वपूर्ण योगदान रहता है. किडनी रक्त से अपशिष्ट उत्पादों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों को फ़िल्टर करती हैं. इनका काम खून को दोबारा दिल को भेजने से पहले फिल्टर कर मूत्र के रूप में अवशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को बाहर निकालना है. किडनी रक्त को साफ करती है और सारे विषाक्त पदार्थों (Toxins) को पेशाब के जरिये हमारे शरीर से बाहर निकाल देती हैं. मगर खराब जीवनशैली और दवाइयों के ज्‍यादा सेवन से अक्‍सर किडनी पर इसका बुरा असर पड़ता है. ऐसे में जरूरी है आप अपने इन खास अंगों का भी पूरा ख्‍याल रखें. इसके लिए इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें-

सक्रिय और फिट रहें 
शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूरी है कि किडनी स्‍वस्‍थ रहें और इसके लिए जरूरी है कि नियमित व्यायाम किया जाए. यह आपके रक्तचाप को संतुलित बनाए रख सकता है और इससे आपका हृदय संबंधी दिक्‍कतों से भी बचाव रहेगा. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप हर सुबह मैराथन दौड़ लगाएं, बल्कि चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना और यहां तक कि नृत्य करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. आप भी अपनी सुबह की शुरुआत इसी तरह से करें.

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखेंडायबिटीज की वजह से किडनी प्रभावित हो सकती हैं. हालांकि अगर आप अपनी रक्‍त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप इससे होने वाले नुकसान के जोखिम को कम करते हैं. इसके अलावा आप डॉक्टर से समय पर उचित सलाह लेकर इससे होने वाले नुकसान को कम करने या रोकने के लिए अहम कदम उठा सकता है.

ये भी पढ़ें – कम होगा बीमारियों का खतरा, 50 की उम्र के बाद ऐसी रखें अपनी डाइट

ब्लड प्रेशर की निगरानी करें
हाई ब्‍लड प्रेशर के कारण गुर्दे को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपने रक्तचाप की निगरानी करें. इसके लिए आप अपनी जीवन शैली में बदलाव करें और इसके लिए अपने डॉक्‍टर की सलाह लेकर उचित दवा लें.

वजन पर रखें काबू 
जो लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, वे कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करते हैं. इससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है. इससे मधुमेह, हृदय रोग और गुर्दे की बीमारियां भी हो सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि अपने वजन को नियंत्रित रखें. इसके लिए स्‍वस्‍थ आहार लें. तले भुने से बचें और अपने आहार में फूलगोभी, ब्लूबेरी, मछली, साबुत अनाज आदि शामिल करें.

धूम्रपान न करें
धूम्रपान आपके शरीर की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है. इससे आपके पूरे शरीर में और आपके गुर्दे में रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है. धूम्रपान आपके किडनी को कैंसर के खतरे में भी डालता है. अगर आप धूम्रपान करना बंद कर देते हैं, तो आपका जोखिम कम हो जाएगा.

दवाएं लेते हैं तो रखें सावधानी
दवाओं का ज्‍यादा सेवन भी किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं. पेन किलर आदि का नियमित सेवन आपके गुर्दों को खतरे में डाल सकते हैं. अगर आप भी दर्द निवारक दवाओं को लेते हैं, तो इस संबंध में अपने डॉक्‍टर से किडनी को सुरक्षित बनाए रखने वाले उपचार के बारे में जरूर बात करें.

ये भी पढ़ें – नए साल पर अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए लें ये 4 संकल्‍प

ये लोग रहें ज्‍यादा सतर्क
60 वर्ष से अधिक आयु के लोग, जिन लोगों को हृदय रोग है या जिन लोगों के परिवार के सदस्‍यों में उच्च रक्तचाप होता रहा है, ऐसे लोग जिनका वजन ज्‍यादा है. इस तरह के लोगों को अपनी किडनी को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि वे समय समय पर इनका परीक्षण जरूर करवाएं और डॉक्‍टर से उचित सलाह लेते रहें.





Source link

%d bloggers like this: