कुछ राज्‍यों में हल्‍की बारिश के आसार, दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

कुछ राज्‍यों में हल्‍की बारिश के आसार, दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठंड


हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में हो चुकी है बर्फबारी. (File pic ANI)

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में हो चुकी है बर्फबारी. (File pic ANI)

Weather Forecast Today: दिल्‍ली में 23 नवंबर से न्‍यूनतम तापमान में वृद्धि के आसार जताए गए हैं. वहीं 27 नवंबर के आसपास राजधानी में शीत लहर चलने की भी आशंका है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 22, 2020, 6:51 AM IST

नई दिल्‍ली. देश में ठंड (Winter 2020) अब दिनोंदिन बढ़ रही है. अधिकांश ऊंचे हिस्‍सों में बर्फबारी (Snowfall) के कारण मैदानी इलाकों में भी सर्द हवाओं का बहना शुरू हो गया है. इससे तापमान में गिरावट देखी जा रही है. वहीं स्‍काईमेट के अनुसार देश के कुछ हिस्‍सों में 22 नवंबर से 23 नवंबर तक बारिश के भी आसार हैं. संस्‍था के अनुसार केरल और तमिलनाडु को फिर से बारिश देने के लिए दक्षिणी राज्यों पर मिनी मॉनसून सक्रिय होने वाला है. ओडिशा, तेलंगाना में हल्की वर्षा के आसार हैं. इसके साथ ही 22 नवंबर को ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होगी. राजधानी दिल्‍ली में ठंडी हवाएं चल सकती हैं. रविवार को मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र और झारखंड में भी बारिश के आसार जताए गए हैं.

दिल्‍ली में 23 नवंबर से न्‍यूनतम तापमान में वृद्धि के भी आसार जताए गए हैं. वहीं 27 नवंबर के आसपास राजधानी में शीत लहर चलने की भी आशंका है. उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से की ओर बढ़ने के चलते सोमवार को रात के तापमान में वृद्धि का अनुमान जताया है.

शुक्रवार को पिछले 14 साल में नवंबर महीने में दिल्ली में सबसे सर्द सुबह रही थी. मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार से न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने का अनुमान है. राजस्थान के अधिकतर इलाकों में शनिवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मैदानी इलाकों में चुरु में न्यूनतम तापमान सबसे कम 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य के एकमात्र पहाड़ी इलाके माउंट आबू में रात का तापमान एक डिग्री सेल्सियस रहा.

पंजाब और हरियाणा में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में दोनों राज्यों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री नीचे है.पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमश: 22.2 डिग्री सेल्सियस, 21.8 डिग्री सेल्सियस और 23.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस तक कम है. हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है जबकि हिसार में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से छह डिग्री नीचे है. नरनौल में अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में शनिवार को मौसम शुष्क रहा और अगले तीन दिन तक ऐसा ही रहने का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश में ठंड बरकरार है और मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में राज्य में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है. मनाली, केलॉन्ग और कल्पा में तापमान शून्य से नीचे रहा जबकि शिमला में 5.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में शनिवार को अनुकूल हवाओं की गति की वजह से आंशिक सुधार हुआ, लेकिन अब भी यह ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. सरकारी एजेंसियों ने बताया कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में दिन के समय और सुधार होगा और इसके ‘मध्यम’ श्रेणी में जाने की उम्मीद है. दिल्ली का शनिवार सुबह नौ बजे एक्यूआई 263 रहा जबकि शुक्रवार को गत 24 घंटे का औसत एक्यूआई 296 दर्ज किया गया था. इसी प्रकार दिल्ली में गत गुरुवार और बुधवार को एक्यूआई क्रमश: 283 और 211 रहा था.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *