कैपिटल हिल क्या है, जहां हिंसक हुए ट्रंप के समर्थक

कैपिटल हिल क्या है, जहां हिंसक हुए ट्रंप के समर्थक


अमेरिका में व्हाइट हाउस (White House) के पास जहां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों (Donald Trump Supporters) ने हिंसा की, उस ​कैपिटल हिल में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान हुए बलवे में उपद्रवियों पर आंसू गैस दागी गई. उपद्रवियों के निशाने पर रहे कांग्रेस अधिकारियों को एक गुप्त लेाकेशन पर ले जाया गया. अचानक सुर्खियों में आए वॉशिंग्टन स्थित कैपिटल हिल के बारे में ऐसी कई बातें हैं, जो जानने लायक हैं. वॉशिंग्टन के पास ही स्थित यह रिहायशी इलाका (Residential Place) कई मायनों में अमेरिका के लिए ऐतिहासिक भी रहा है.

पांच वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैले इस क्षेत्र के भीतर करीब 35 हज़ार लोग रहते हैं यानी यह वॉशिंगटन की सबसे बड़ी और घनी बसी जगहों में शुमार है. इसकी प्रसिद्धि अमेरिकी कांग्रेस के कारण रही है. जानिए​ कैपिटल हिल से जुड़ी हर ज़रूरी और रोचक बात.

ये भी पढ़ें :- भारत में कोरोना से मौतें 1,50,000 पार, क्या है सबसे ज़्यादा ग्रस्त 10 देशों का हाल?

आखिर क्या है कैपिटल हिल?अमेरिका की संघ सरकार की विधायी शाखा के तौर पर मशहूर है. अमेरिकी कांग्रेस की एक सीट के तौर पर भी यह इलाका मशहूर है. अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजें​टेटिव और सीनेट के भवनों का पूरा कॉम्प्लेक्स यहां है. इसके अलावा, कांग्रेस की लाइब्रेरी और अमेरिकी कैपिटल भवन भी यहीं स्थित है.

वैक्सीन अप्रूवल पर विवाद, विशेषज्ञों के सवालों के बाद टीके कितने भरोसेमंद?

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव और सीनेट के मीटिंग चेम्बर के प्रसिद्ध सफेद गुम्बदों वाले भवन भी यहीं स्थित है. एक तरह से अमेरिका की राजधानी वॉशिंग्टन के शासन और प्रशासन का केंद्र कैपिटल हिल को माना जाता है. राष्ट्रीय महत्व के कई उत्सव और प्रेसिडेंशियल इनॉगरेशन के लिए भी इसी भवन का इस्तेमाल होता है. यहां अमेरिकी कला और इतिहास का संग्रहालय है, जहां हर साल लाखों करोड़ों पर्यटक पहुंचते हैं.

america violence, us president election, capitol hill violence, violence in america, अमेरिका हिंसा, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, कैपिटल हिल हिंसा, अमेरिका में उपद्रव

कैपिटल हिल में हुई हिंसा की तस्वीर.

क्या यहां लोग रहते भी हैं?
हां. सरकार की विधायी और कार्यकारी शाखाओं के दफ्तरों के अलावा वॉशिंग्टन डीसी के सबसे बड़े और ऐतिहासिक रिहाइशी इलाके के तौर पर भी कैपिटल हिल को जाना जाता है. व्हाइट हाउस, वॉशिंग्टन स्मारक और स्मिथसन म्यूज़ियम के पूर्व में स्थित कैपिटल हिल को अमेरिका के लिए बेहद अहम माना जाता है.

क्यों प्रसिद्ध है कैपिटल हिल?
अमेरिकी लोकतंत्र में इस इलाके का खासा महत्व इसलिए है क्योंकि यह अमेरिकी कांग्रेस का मुकाम है. करीब दो शताब्दियों से यहां अमेरिका के दोनों सदनों के चेम्बर हैं और कई ऐतिहासिक फैसले और गतिविधियां यहां की यादों में शुमार रही हैं. कैपिटल भवन 1793 में शुरू हुआ था लेकिन इसका निर्माण कई चरणों में होता रहा.

PHOTO GALLERY : दुनिया की टॉप 10 ‘वैक्सीन-वीमन’, जिन्होंने जीती कोरोना के खिलाफ जंग

आज की तारीख में कैपिटल हिल अमेरिका के लोकतंत्र के इतिहास की यादगार के तौर पर अमेरिकी लोगों के बीच मशहूर है. यहां सुरक्षा को लेकर भी खास इंतज़ाम रहते हैं और बड़े सरकारी या राष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए भी इस जगह को काफी अहमियत दी जाती है.

यहां कौन काम करता है?
अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के अलावा सीनेट व दूसरे रिप्रेज़ें​टेटिव सदन के सदस्य भी यहां काम करते हैं. यहां आला अधिकारियों और नेताओं की बैठकें होती हैं और सरकारी कर्मचारियों व प्रशासन की एक बड़ी फोर्स इस इलाके में रोज़मर्रा में रहती है.

ये भी पढ़ें :- सऊदी जेल में बंद इस महिला एक्टिविस्ट के लिए पूरी दुनिया में उठ रही है आवाज

आखिर में आपको यह भी जानना चाहिए कि व्हाइट हाउस से कैपिटल हिल की दूरी कितनी है. महज़ दो मील यानी करीब साढ़े तीन किलोमीटर की दूरी पर कैपिटल हिल स्थित है, जहां इलेक्टोरल वोटों की गिनती रोकने के लिए ट्रंप समर्थकों हिंसा को अंजाम दिया. जो बाइडन को राष्ट्रपति बनने से रोकने के लिए की गई इस हिंसा से ट्रंप प्रशासन के कई अधिकारी भी नाराज़ बताए गए हैं. NSA रॉबर्ट ब्रायन समेत 3 बड़े अफसर इस्तीफे की पेशकश कर चुके हैं.



Source link

%d bloggers like this: