कोरोना के खिलाफ अहम मोड़ पर है भारत, अभी नहीं बरत सकते ढिलाई: मुकेश अंबानी

कोरोना के खिलाफ अहम मोड़ पर है भारत, अभी नहीं बरत सकते ढिलाई: मुकेश अंबानी


मुकेश अंबानी ने PDPU का 8वां दीक्षांत समारोह संबोधित किया (तस्वीर- Reuters/ News18.com)

मुकेश अंबानी ने PDPU का 8वां दीक्षांत समारोह संबोधित किया (तस्वीर- Reuters/ News18.com)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय (PDPU) के 8वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा किए गए साहसिक सुधारों से आने वाले वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी और प्रगति होगी.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 21, 2020, 3:05 PM IST

गांधीनगर. रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani ) ने शनिवार को पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय (PDPU) के 8वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारत कोरोना वायरस (Coronavirus In India) के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक अहम चरण में पहुंच चुका है. ऐसे मौके पर कोई भी लापरवाही खतरनाक हो सकती है. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि सरकार द्वारा किए गए साहसिक सुधारों से आने वाले वर्षों में तेज रिकवरी और प्रगति होगी.

मुकेश अंबानी की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब देश के कुछ हिस्सों में कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. इसके कारण प्रशासन को पाबंदियां लगाने पर मजबूर होना पड़ रहा है. उदाहरण के लिये, अहमदाबाद में प्रशासन ने रात का कर्फ्यू लागू किया है, जबकि दिल्ली जैसे शहरों में आवागमन पर कुछ पाबदियां लगाई गई हैं.

पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय (PDPU) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने इसके साथ ही कहा, ‘भारत कोविड -19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण चरण में पहुंच चुका है. इस महत्वपूर्ण मोड़ पर हम कोई लापरवाही नहीं कर सकते हैं.’

 लोगों और संस्कृति में लचीलापन रचा बसा – अंबानीउन्होंने कहा कि भारत एक प्राचीन भूमि है, जिसने अतीत में कई विकट परिस्थितियों का सामना किया है और हर बार उससे बाहर निकलकर और मजबूत हुआ है, क्योंकि हमारे लोगों और संस्कृति में लचीलापन रचा बसा हुआ है.

अंबानी ने कहा कि कोरोना के बाद वह शानदार वृद्धि देख पा रहे हैं. उन्होंने स्नातक हो रहे छात्रों से कहा कि वे सारी चिंता छोड़कर आशा और विश्वास के साथ बाहर की दुनिया में प्रवेश करें. उन्होंने कहा, ‘विकास के अभूतपूर्व अवसर पैदा होंगे और अगले दो दशक में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा.’ अंबानी ने कहा कि वर्तमान में दुनिया के सामने चुनौती यह है कि क्या हम पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी ऊर्जा का उत्पादन कर सकते हैं.

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत को आर्थिक महाशक्ति बनने के साथ ही स्वच्छ और हरित ऊर्जा महाशक्ति बनने के भी लक्ष्य को पूरा करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि ‘हमें इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नवीकरणीय, कम कार्बन और कार्बन रीसायकल तकनीकों में समाधान की आवश्यकता है, हमें नए ऊर्जा स्रोतों जैसे कि ग्रीन और ब्लू हाइड्रोजन में महत्वपूर्ण खोज करने जरूरत है. हमें ऊर्जा भंडारण, बचत और उपयोग में महान नवाचारों की भी आवश्यकता है.’

डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *