भगत सिंह के जीवन पर बन चुकी हैं 7 बॉलीवुड फिल्में, इनमें से 2 तो एक साथ हुई थीं रिलीज

भगत सिंह के जीवन पर बन चुकी हैं 7 बॉलीवुड फिल्में, इनमें से 2 तो एक साथ हुई थीं रिलीज


भगत सिंह के जीवन पर 7 बॉलीवुड फ़िल्में

भगत सिंह के जीवन पर 7 बॉलीवुड फ़िल्में


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 26, 2021, 5:52 AM IST

नई दिल्ली.  शहीद भगत सिंह ने महज 23 साल की उम्र में देश के लिए अपनी कुर्बानी दी थी. भगत सिंह के विचार आज भी जिंदा हैं. बॉलीवुड (BOLLYWOOD) में समय-समय पर ऐसी फिल्में बनती रही हैं जिससे उन्हें याद किया जा सके और युवाओं में देशभक्ती की आग जलती रहे. साल 2002 में ही भगत सिंह पर 3 फिल्में रिलीज हुई थीं.

अजय देवगन ( AJAY DEVGAN) की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ 7 जून 2002 को रिलीज हुई थी, जिसमें  अजय देवगन को भगत सिंह के रोल में खूब पसंद किया गया. अजय को इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला था.

बॉबी देओल की ’23 मार्च 1931 शहीद’ भी 2002 में ही देखने को मिली थी. ये भी फिल्म 7 जून 2002 में ही रिलीज हुई थी. फिल्म में देओल भाई बॉबी और सनी दोनों ने काम किया था. बॉबी ने भगत सिंह का किरदार बखूबी निभाया था और सनी चंद्रशेखर आजाद के रोल में सनी की जबरदस्त एक्टिंग करते हुए दिखाई दिए थे. फिल्म को गुड्डू धनोआ ने डायरेक्ट किया था.

सोनू सूद (SONU SOOD) की फिल्म ‘शहीद ए आजम’ भी 2002 में रिलीज हुई थी. इसमें शमा सिकंदर की भी मुख्य भूमिका थी हालांकि बॉक्स ऑफिस पर ये कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी. लोगों को ये फिल्म खास इंप्रेस नहीं कर पाई.सिद्धार्थ भगत भी 2006 में आई आमिर की फिल्म ‘रंग दे बसंती’ भगत सिंह के रोल में दिखे. साउथ सिनेमा के सुपरस्टार सिद्धार्थ का इस फिल्म ‘मेरी दुल्हन तो आजादी है’ का डायलॉग काफी पसंद किया गया. फिल्म दर्शकों के अलावा आलचकों को भी पसंद आई.

अभिनेता मनोज कुमार ने साल 1965 में आई फिल्म ‘शहीद’ में भगत सिंह का रोल कर भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम को पर्दे पर जिंदा कर दिया था. भगत सिंह के जीवन पर बनी यह देशभक्ति की सर्वश्रेष्ठ फिल्म कही जाने लगी थी.

प्रेम अदीब ने बॉलीवुड फिल्म में पहली बार भगत सिंह की भूमिका निभाई थी. भगत सिंह के शहीद होने के 23 साल बाद 1954 में उन पर फिल्म बनी थी, जिसका नाम था ‘शहीद ए आजाद भगत सिंह’. देश के लिए हंसते-हंसते फांसी चढ़ गए महान क्रांतिकारी भगत सिंह पर बनी ये पहली बॉलिवुड फिल्म थी. इसके डायरेक्टर जगदीश गौतम थे. इसमें प्रेम अबीद के साथ जयराज और स्मृति बिस्वास ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं.

शम्मी कपूर ने भी भगत सिंह पर आधारित फिल्म में काम किया था. भगत सिंह पर बनी पहली फिल्म के 9 साल बाद शम्मी कपूर की ‘शहीद’ भगत सिंह फिल्म आई. इस मूवी में अभिनेता शम्मी कपूर ने फ्रीडम फाइटर का किरदार निभाया था. हालाकि उस दौरान यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी.






Source link

%d bloggers like this: