भीड़भाड़ से परेशान दुनिया के टॉप-10 शहरों में भारत की 3 सिटी, ट्रैफिक का भी बुरा हाल

भीड़भाड़ से परेशान दुनिया के टॉप-10 शहरों में भारत की 3 सिटी, ट्रैफिक का भी बुरा हाल


भीड़भाड़ से परेशान दुनिया के टॉप-10 शहरों में भारत की 3 सिटी

भीड़भाड़ से परेशान दुनिया के टॉप-10 शहरों में भारत की 3 सिटी

ट्रैफिक इंडेक्स के मुताबिक, सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में मुंबई का नाम दूसरे नंबर पर आता है. इसी तरह बेंगलुरु का नंबर 6वें स्‍थान पर जबकि दिल्‍ली 8वें नंबर पर दिखाई देता है. इसी तरह ट्रैफिक से प्रभावित दुनिया के टॉप-20 शहरों में पुणे 16वें स्थान पर है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 14, 2021, 12:11 PM IST

नई दिल्‍ली. भारत सहित दुनिया के तमाम देश ट्रैफिक की समस्‍या से जूझ रहे हैं. देश जैसे जैसे विकसित हो रहे हैं ट्रैफिक की दिक्‍कत भी उसी हिसाब से साल दर साल बढ़ती जा रही है. हाल ही में एक लीडिंग नेविगेशन कंपनी TomTom ने 56 देशों के 416 शहरों के ट्रैफिक के हाल को देखते हुए एक वार्षिक ट्रैफिक इंडेक्स जारी किया है.

कंपनी की ओर से जारी किए गए वार्षिक ट्रैफिक इंडेक्स में भारत का नाम भी शामिल है. इस लिस्‍ट में टॉप-10 सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में भारत के तीन प्रमुख शहर शामिल हैं. इसके अलावा, ट्रैफिक से प्रभावित दुनिया के टॉप-20 शहरों की लिस्ट में भारत का एक शहर शामिल है. भारत के सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में पुणे, बेंगलुरु और दिल्ली शामिल हैं.

ट्रैफिक इंडेक्स के मुताबिक, सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में मुंबई का नाम दूसरे नंबर पर आता है. इसी तरह बेंगलुरु का नंबर 6वें स्‍थान पर जबकि दिल्‍ली 8वें नंबर पर दिखाई देता है. इसी तरह ट्रैफिक से प्रभावित दुनिया के टॉप-20 शहरों में पुणे 16वें स्थान पर है. बता दें कि नेविगेशन कंपनी TomTom हर साल दुनियाभर के शहरों के ट्रैफिक और भीड़ का आंकलन करती है. पिछले साल ट्रैफिक से प्रभावित दुनिया के पांच बड़े शहरों में मुंबई चौथे और पुणे पांचवें नंबर पर था. वहीं, इस लिस्ट में मनीला और फिलीपींस का नाम भी शामिल था.इसे भी पढ़ें :- जहां पुलिस ट्रैफिक को कंट्रोल कर रही थी वहीं सबसे ज़्यादा एक्सीडेंट हुए-रिपोर्ट 2019 की तुलना में पिछले साल ट्रैफिक में आई गिरावट
कोरोना महामारी का असर भारत की ट्रैफिक व्‍यवस्‍था पर भी दिखाई पड़ता है. कोरोना के दौरान ज्‍यादातर कंपनियों ने घर से काम करने की इजाजत दी थी. ग्लोबल ट्रैफिक इंडेक्स के दसवें संस्करण में कहा गया कि मुंबई में समग्र भीड़ का स्तर 53 फीसदी था जो 2019 की तुलना में 12 फीसदी कम रहा. इसी तरह बेंगलुरु में भी ट्रैफिक में 20% की गिरावट देखी गई.






Source link

%d bloggers like this: