मनाली में बारिश, रोहतांग में बर्फबारी, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

मनाली में बारिश, रोहतांग में बर्फबारी, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट


मनाली में रोहतांग पास पर बर्फबारी हुई है.

मनाली में रोहतांग पास पर बर्फबारी हुई है.

Weather in Himachal: मंगलवार को मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा, लेकिन मध्यपर्वतीय और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फ गिरने का अनुमान है. इसके बाद अगले तीन दिन, यानी 24 से 26 फरवरी तक सूबे भर में मौसम खराब रहेगा और बारिश-बर्फबारी के आसार हैं.

मनाली. हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मौसम (Weather) बदला है. मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में जहां धूप और बादलों की आंख मिचौली चल रही है. वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम बदला है. कुल्लू के मनाली सहित आसपास के क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश (Snow and Rain) हुई है. रोहतांग पास सहित आसपास के उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी (Snowfall) का दौर शुरू हो ग गया है. घाटी में बदले मौसम के मिजाज से तापमान में गिरावट आई है. वहीं, पर्यटन कारोबारियों के भी चेहरे खिल गए हैं. बता दें कि इस सीजन में मनाली सहित आसपास के क्षेत्रों में अब तक उम्मीद से कम बर्फबारी हुई है. ऐसे में पर्यटन कारेाबार से जुडे लोगों संग घाटी के बाशिंदों को अपने कारोबार और फसलों की चिंता भी सताने लगी थी.

पांच दिन तक बारिश और बर्फबारी
दरअसल, हिमाचल में अगले 5 दिन तक बारिश और बर्फबारी के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा, लेकिन मध्यपर्वतीय और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फ गिरने का अनुमान है. इसके बाद अगले तीन दिन, यानी 24 से 26 फरवरी तक सूबे भर में मौसम खराब रहेगा और बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. वहीं, 27 और 28 फरवरी को मध्यम और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है.अटल टनल और गुलाबा टूरिस्ट के लिए खुला
बर्फबारी के बाद से काफी दिन तक अटल टनल को बंद रखा गया था. लेकिन अब इसके टूरिस्ट के लिए खोल दिया गया है. अब टूरिस्ट लाहौल घाटी जा सकते हैं. इसके अलावा, रोहतांग पास से पहले गुलाबा तक भी टूरिस्ट को जाने की अनुमति अब दी गई है. गुलाबा से आगे मढ़ी तक बर्फ पिघल गई है. लेकिन रोहतांग पास अभी जाने की इजाजत नहीं है.

क्या बोले एसडीएम मनाली
मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने जनता से आग्रह किया है कि खराब मौसम के दौरान अटन टनल रोहतांग सहित आसपास के उंचाई वाले क्षेत्रों का रूख न करें. अटल टनल पर वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी. उन्होंने कहा कि कुछ दिन तक मौसम के खराब रहने की सम्भावना है. मनाली प्रशासन भी सभी लोगो से अपील करता है कि काई भी व्यक्ति उंचाई वाले क्षेत्रों की ओर ना जाएं.






Source link

%d bloggers like this: