सर्दियों में शुरू करें बंपर मुनाफे वाला बिजनेस, सिर्फ एक बार लगाएं 50 हजार, हर महीने होगी लाखों में कमाई

सर्दियों में शुरू करें बंपर मुनाफे वाला बिजनेस, सिर्फ एक बार लगाएं 50 हजार, हर महीने होगी लाखों में कमाई


नई दिल्ली: जाड़ों के मौसम में अंडे की डिमांड काफी बढ़ जाती है…ऐसे में आप पोल्ट्री फार्मिंग (Poultry farming) का बिजनेस करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस (business idea) के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होते हैं और कमाई भी बढ़िया होती है. इसके लिए लिए ना तो आपको बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरुरत है और ना ही बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता है. जानिए इसके बारे में सबकुछ –

बिजनेस शुरू करने के लिए जगह
मुर्गी पालन की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले जगह की आवश्यकता होती है. इस बिजनेस के लिए छोटे स्तर पर ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती लेकिन बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए बड़ी जगह चाहिए होती है. इसके लिए जगह हमेशा पब्लिक एरिया थोड़ा अलग होना चाहिए. इसमें ज्यादा पानी की जरुरत नहीं पड़ती बस सफाई का विशेष ध्यान देना जरुरी है. साफ हवा-धूप और वाहनों के आने-जाने का अच्छा इंतजाम हो.

यह भी पढ़ें: कश्मीर के इस फूल से बनता है लाल सोना, 3 लाख रुपए किलो बिकता है ये मसाला, जानें इसके बारे में सबकुछइन तरीकों से कर सकते हैं कमाई

पोल्ट्री फार्मिंग के बिजनेस में दो तरह से कमाई होती है अंडे और मांस से. इसमें अंडे के उत्पादन की प्रक्रिया और ब्रायलर प्रजनन की प्रक्रिया की जानकारी लेना होता है. साथ ही उपयोग किए जाने वाले उपकरण की पूरी जानकारी जरुरी है. इसके लिए सरकार की ‘ब्रायलर प्लस’ योजना के तहत सभी जानकारी मिल जाती है. इस बिजनेस से दूसरों को रोजगार दिया जा सकता है.

इस तरह करें अप्लाई
पोल्ट्री फार्मिंग के लिए किसी भी सरकारी बैंक से लोन लिया जा सकता है. भारतीय स्टेट बैंक इस बिजनेस ले के लिए कुल लागत का 75 फीसदी तक लोन देता है. इस योजना का नाम ‘ब्रायलर प्लस’ योजना रखा गया है. SBI से 9 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है जिसे 5 साल में चुकाना होता है.

भारतीय स्टेट बैंक में 5,000 मुर्गियों के पोल्ट्री फार्म के लिए 3,00,000 रुपये तक का कर्ज दिया जाता है. यहां से आप 9 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं. एसबीआई से लिए लोन को 5 साल में वापस करना होता है. अगर किसी वजह से 5 साल में लोन नहीं चुका पा रहे हैं तो 6 महीने का और समय दिया जाता है.

सबसे पहले पहचान प्रमाण पत्र के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड या पासपोर्ट में से किसी एक की जरूरत होती है.दो फोटो, एड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की फोटो कॉपी और मुर्गी पालन की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बैंक में देनी होता है.

यह भी पढ़ें: अब इस नंबर पर फोन करके दूर करें Aadhaar से जुड़ी सभी परेशानियां, 12 भाषाओं में मिलेगा समाधान

लोन लेने के लिए जरूरी कागज
>> मुर्गी पालन के लिए लोन लेने के लिए पहचान प्रमाण पत्र – जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट की जरूरत होती है.
>> पासपोर्ट आकार की दो फोटो.
>> पते के प्रूफ में राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी बिल या फिर लीज एग्रीमेंट की जरूरत होती है.
>> बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की फोटो कॉपी.
>> मुर्गी पालन की प्रोजेक्ट रिपोर्ट.





Source link

%d bloggers like this: