from allergy to sugar level serious side effects of eating too much pineappple | एलर्जी से लेकर शुगर लेवल बढ़ने तक, अनानास खाने से पहले उसके ये नुकसान जरूर जान लें

from allergy to sugar level serious side effects of eating too much pineappple | एलर्जी से लेकर शुगर लेवल बढ़ने तक, अनानास खाने से पहले उसके ये नुकसान जरूर जान लें


नई दिल्ली: अनानास गर्मियों के मौसम का फल है और तरबूज की ही तरह इसमें में भी खूब सारा पानी होता है. फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स और कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर अनानास (Pineapple) पाचन में भी मदद करता है, मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी (Immunity) को भी मजबूत बनाता है और सबसे बड़ी बात ये है कि अनानास खाने में भी बेहद टेस्टी होता है. कई स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि अनानास में कैलोरीज भी बेहद कम (Less Calories) होती है जो वजन कम करने और मोटापा घटाने में (Obesity) मदद कर सकता है. अनानास के फायदे कितने हैं, ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत अधिक अनानास खाना सेहत के लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है.

ज्यादा अनानास खाने के भी हैं कई नुकसान

1. एलर्जी- बहुत अधिक अनानास यानी पाइनऐपल का सेवन करने की वजह से बहुत से लोगों को एलर्जी (Allergy) हो सकती है. इसमें होंठ में सूजन हो जाती है और गले या कंठ में खुजली जैसा सेंसेशन महसूस होने लगता है. इसका कारण ये है कि अनानास में मीट यानी मांस को टेंडर यानी मृदु करने का गुण पाया जाता है. इसकी वजह से कई लोगों में अनानास खाने के बाद एलर्जी की समस्या हो सकती है. वैसे तो अनानास खाने के बाद शरीर में अगर कोई एलर्जिक रिऐक्शन दिखे तो वह कुछ घंटों के अंदर अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन स्थिति गंभीर होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें- सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है अनानास, लेकिन सीमित मात्रा में खाएं

2. शुगर लेवल बढ़ना- अनानास खाने का यह एक गंभीर साइड इफेक्ट है. अनानास खाने की वजह से बहुत से लोगों का ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar) बढ़ जाता है जिस वजह से उन्हें सिरदर्द होने लगता है, प्यास बढ़ जाती है और बार-बार पेशाब करने के लिए जाना पड़ता है. इसका कारण ये है कि अनानास प्राकृतिक रूप से बहुत मीठा होता है. इसमें नैचरल शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसकी वजह से शरीर का शुगर का लेवल बढ़ जाता है. आधा कप अनानास में 15 ग्राम से अधिक कार्ब्स होते हैं जिसकी वजह से शुगर लेवल बढ़ जाता है.

3. दांत में दर्द या सड़न- बहुत अधिक अनानास खाने की वजह से दांतों में संवेदनशीलता (Tooth Sensitivity) और सड़न की समस्या हो सकती है. इसका कारण ये है कि अनानास में नैचरली एसिड की मात्रा अधिक होती है जिसे खाने के बाद मुंह में एक तरह का केमिकल प्रोसेस होता है जो दांतों के ऊपर मौजूद इनैमल को नुकसान पहुंचाता है जिससे Tooth Decay या दांतों में सड़न की समस्या होने लगती है. बहुत अधिक पाइनऐपल खाने की वजह से दांत में दर्द, दांत में सेंसिटिविटी की समस्या भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- दांत के दर्द से हैं परेशान, तो आपकी रसोई में ही इसका इलाज

4. ब्रोमेलेन रिऐक्शन- ब्रोमेलेन (Bromelain) एक एंजाइम है जो अनानास के जूस में पाया जाता है और इस एंजाइम की वजह से शरीर में कई तरह के रिऐक्शन्स हो सकते हैं. लाइव साइंस नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी की मानें तो ब्रोमेलेन एंटीबायोटिक्स, अनिद्रा की दवाइयां, एंटीडिप्रेसेंट दवाइयां और खून को पतला करने वाली दवाइयों के साथ इंट्रैक्ट कर उनके असर को कम कर सकता है.

5. पाचन से जुड़ी बीमारियां- अनानास में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा भी अधिक होती है इसलिए अगर बहुत अधिक अनानास का सेवन किया जाए तो इसकी वजह से जी मिचलाना, डायरिया, उल्टी, पेट में दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

%d bloggers like this: