to increase immunity drink these 2 special drinks and eat these special foods pur

to increase immunity drink these 2 special drinks and eat these special foods pur


कांजी एक उत्कृष्ट प्रोबायोटिक है. ये आपके आंतों के लिए बहुत अच्छा होता है. Image-shutterstock.com

कांजी एक उत्कृष्ट प्रोबायोटिक है. ये आपके आंतों के लिए बहुत अच्छा होता है. Image-shutterstock.com

शरीर को बीमारियों से मुक्त रखने के लिए बहुत अधिक मात्रा में पानी पीना (Drinking Water) भी जरूरी होता है. इसके अलावा कुछ खास ड्रिंक्स (Immunity Booster Drinks) भी आपकी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.

बीमार पड़ने के पीछे अक्सर कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) एक बहुत बड़ा कारण होती है. गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग बीमार होते हैं. वहीं दोबोरा से बढ़ते कोरोना (Corona) के मामलों ने भी पूरे देश में हाहाकार मचा रखा है. ऐसे में लोगों को एक बार फिर से अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के बारे में सोचना चाहिए. इम्यूनिटी कमजोर होने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. इम्यूनिटी कमजोर होना कोई बीमारी नहीं है बल्कि एक समस्या है, जो कई बीमारियों का कारण बन सकती है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के फूड्स का सेवन करना चाहिए. सिर्फ इतना ही नहीं शरीर को बीमारियों से मुक्त रखने के लिए बहुत अधिक मात्रा में पानी पीना भी जरूरी होता है. इसके अलावा कुछ खास ड्रिंक्स (Immunity Booster Drinks) भी आपकी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. आपके घर में रखीं कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप आसानी से ये स्पेशल ड्रिंक्स और अचार बना सकते हैं और अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं.

अदरक, हल्दी और गाजर का ड्रिंक
इसे बनाने के लिए सभी सब्जियों को सबसे पहले धो लें.अजवाइन, गाजर, नींबू, खीरा, अदरक और हल्दी को पीस लें. अब इसमें एक चुटकी काली मिर्च डालें. सभी को अच्छे से मिलाएं और पी लें. हल्दी एक हाई एंटीऑक्सिडेंट मसाला है क्योंकि इसमें कर्क्यूमिन होता है. वहीं काली मिर्च में पेपरिन होती है, जो कर्क्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाती है. इसके अलावा अदरक सूखी खांसी को रोकने में मदद करता है और इसका रस खाने को पचाने में भी मदद करता है. नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट और इम्यूनिटी बूस्टर भी है. इस वेजीटेबल जूस को जरूर पिएं.

इसे भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2021: व्रत में नहीं बढ़ेगा वजन, इन टिप्स की मदद से खाएं खानागाजर और चुकंदर से बनी कांजी

गाजर, चुकंदर, पिसी हुई सरसों का पाउडर, कश्मीरी मिर्च पाउडर और पानी लें. इन सभी को एक बड़े जार में डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस जार का ढक्कन टाइट से बंद कर दें और किसी गर्म स्थान पर कम से कम 3 दिन तक के लिए छोड़ दें. इसके अलावा आप इसे पूरे दिन के लिए भी धूप में छोड़ सकते हैं. इसका स्वाद खट्टा होता है और ये 4 से 5 दिन तक पिया जा सकता है. कांजी एक उत्कृष्ट प्रोबायोटिक है. ये आपके आंतों के लिए बहुत अच्छा होता है. अगर आपकी आंतों का स्वास्थ्य अच्छा होगा तो आपकी इम्यूनिटी भी बेहतर होगी.

इसे भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्रि व्रत में इन चीजों को जरूर खाएं, शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाएं

ताजी हल्दी का अचार
इसे बनाने के लिए ताजा हल्दी, अदरक, नमक, नींबू, सरसों का तेल, सरसों के दानें और काली मिर्च लें. हल्दी और अदरक को अच्छे से धो लें और लंबा-लंबा काट लें. एक पैन में सरसों का तेल गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसे एक तरफ रख दें. अब एक बाउल में नींबू का रस निकाल लें. पैन में सरसों के बीज डालें. जब ये पक जाएं तो इन्हें अलग रख दें. सरसों का तेल थोड़ा ठंडा हो जाने पर उसमें सरसों, हल्दी और अदरक डाल दें. हल्दी और अदरक के मिश्रण में नींबू का रस, नमक और काली मिर्च मिला दें. इसे ऐसे डिब्बे में रखें, जिसमें हवा भी न जा सके और जब दिल करें तब खाएं. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)







Source link

%d bloggers like this: